Monday, July 15, 2019

बिजली की बचत करने के सरल और कारगर उपायों की जानकारी /How To Save Electricity

बिजली की बचत करने के सरल और कारगर उपायों की जानकारी /How To Save Electricity  

नमस्कार दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको बिजली की ज्यादा खपत होने के कारण और बिजली बचाने के उपाय बताने जा रहे है इन उपायों को जानकर आप निश्चित ही अपने बिजली की खपत और बिजली के बिल को काम कर पायेंगे।


How-to-save-electricity
बिजली की बचत कैसे करें 




 बिजली की खपत और बिजली का बिल कम करने के उपायों को हम तीन वर्गों में बाँट सकते है। 

  1. सही आदतों और सही दिनचर्या के द्वारा । 
  2. बिजली के उपकरणों का प्रयोग सही तरीके से करना। 
  3. नया घर बनाते समय बिजली बचाने सम्बंधित उपाय करके। 

1 . सही आदतों और और सही दिनचर्या के द्वारा बिजली बचाने के उपाय 


हम अपने जीवन में कुछ अच्छी आदतों और सही दिनचर्या को अपनाकर अपने बिजली के बिल में भारी कमी कर सकते है जो की इस प्रकार है। 



जल्दी सोयें और जल्दी उठे 

हम रात में जल्दी सोकर और सुबह जल्दी उठकर बिजली की बहुत बचत कर सकते है। रात में जब हम देर तक जागते है तो ज्यादातर लोग टीवी देखते रहते है  जिससे रात में टीवी, पंखा और लाइट जलती रहती है अगर हम जल्दी ही सो जाये तो केवल पंखा ही चलेगा टीवी और लाइट बंद हो जाएगी। और जब हम देर तक सोते रहते है तो पंखा भी सुबह देर तक चलता रहता है यदि हम जल्दी ही उठ जाये तो पंखा भी जल्दी ही बंद हो जाता है जिससे बिजली की बहुत बचत होती है। 


रात को जल्दी सोने और सुबह जल्दी उठने से होने वाली बिजली की बचत को हम  एक तुलनात्मक अनुमान के द्वारा समझ सकते है जो की इस प्रकार है :-

1 . हम रात को 10 बजे सो जाये और सुबह 6 बजे उठ जाये।  
 V/S
2. हम रात को 1  बजे सो जायें और सुबह 9 बजे उठ जाये। 

इन दोनों तरीको में हम 8 घंटे की नींद लेते है लेकिन सोने के समय में  घंटे का फर्क है।  अब इसे हम 2 कमरों के हिसाब से कैलकुलेट करते है।
Bijli Ki Bachat

इस प्रकार हम देखते है की केवल रात को देर तक जागने और सुबह देर तक सोने से हमारे बिजली के बिल में लगभग 676 रूपए तक की बढ़ोतरी व्यर्थ ही हो जाती है जो की एक अच्छी खासी बढ़त है इसलिए हम सभी को रात को जल्दी सोने और सुबह जल्दी उठने की आदत डालनी चाहिए इससे हमारा बिजली का बिल तो कम होगा ही इसके अलावा हमारे सवास्थ्य को भी बहुत फायदा होगा। 

मोबाइल या टीवी में से एक ही चीज का उपयोग करे 

अक्सर यह देखा जाता है की हमारा टीवी चालू रहता है और हम मोबाइल में देखते रहते है टीवी पर क्या चल रहा होता है हमें कुछ पता नहीं होता है और टीवी व्यर्थ ही चलता रहता है इसलिए हमें यह आदत डालनी चाहिए की जब हमारा ध्यान मोबाइल में हो तो हमें टीवी बंद कर देना चाहिए। 

जब भी टीवी बंद करें उसे स्विच से बंद करें 

हमें यह विशेष ध्यान रखना चाहिए की हम जब भी टीवी को बंद करे तो उसे केवल रिमोट से बंद न करे उसे स्विच से भी पावर ऑफ करे क्योकि आजकल सभी के घरो में सेट-टॉप-बॉक्स लगा होता है और हम उसी के रिमोट से टीवी को बंद कर देते है पर सेट-टॉप-बॉक्स के रिमोट से बंद करने से टीवी बंद नहीं होता उससे केवल सेट-टॉप-बॉक्स ही बंद होता है और टीवी पर कुछ नहीं दिखाता और हम सोचते है की टीवी भी बंद हो गया लेकिन टीवी अपनी पूरी क्षमता पर चालू रहता है जिससे लगातार बिजली व्यर्थ ही जलती रहती है। इसलिए जब भी हम TV बंद करें तो उसे स्विच ऑफ जरूर करे। 

 स्विच ऑफ करने के आदत डालें 

लगभग सभी घरो में यह देखा जाता है की बिजली के उपकरण व्यर्थ ही चालू रहते है क्योकि कई बार जब हम कमरे से बहार जाते है तो हम कमरे के उपकरणों को बंद करना भूल जाते है और जब हम एक या दो घंटे बाद वापस आते है तब तक सारे उपकरण व्यर्थ ही चालू रहते है जिससे हमारा बिजली का बिल बढ़ता रहता है इसलिए हमें यह आदत डालनी चाहिए की हम जब भी कमरे से बहार जाये चाहे पांच मिनट के लिए ही क्यों न जाये कमरे के सारे उपकरण बंद कर के ही बहार जाये।

शाम को 2 घंटे आउटडोर एक्टिविटी करें 


सभी घरो में यह देखा जाता है की हम ऑफिस या काम से आने के बाद टीवी देखते रहते है टीवी पर चाहे जो कुछ आ रहा हो हम टीवी देखते रहते है। यदि हम शाम को टीवी देखने के बजाय 2 घंटे बहार घूमने जाएं तो इससे हमारा मूड तो फ्रेश होता ही है इसके अलावा हमारे स्वस्थ्य को भी बहुत फायदा होता है और इससे दो घंटो में जो बिजली की बचत होती है वो तो बोनस की तरह होती है इसे यदि हम 60 दिन से कैलकुलेट करें तो हम बिजली के बिल में भारी कमी कर सकते है। 


2. बिजली के उपकरणों का प्रयोग सही तरीके से करना  

हम बिजली के उपकरणों का सही तरीको से प्रयोग करके अपने बिजली के बिल में कटौती कर सकते है इसके लिए कुछ तरीके इस प्रकार है



फ्रिज सम्बंधित सावधानियाँ

  1. हमें फ्रिज में कभी भी गर्म चीज या बर्तन नहीं डालना चाहिए। फ्रिज में गर्म चीज रखने से फ्रिज का तापमान बढ़ जाता है उस बढे हुए तापमान को काम करने के लिए फ्रिज का कंप्रेसर अधिक देर तक चलता है और ट्रिप नहीं होता है जिससे बिजली की खपत बढ़ जाती है इसलिए हमें फ्रिज में कोई भी चीज रखने से पहले उसे सामान्य तापमान पर आने देना चाहिए। 
  2. हमें फ्रिज को खुला नहीं छोड़ना चाहिए फ्रिज खुला छोड़ने से उसकी ठंडक बहार निकल जाती है जिससे फ्रिज का कम्प्रेसर लगातार चलता रहता है और बिजली व्यर्थ जलती रहती है। 
  3. सर्दियों में हमें फ्रिज की स्पीड को कम कर देना चाहिए क्योकि सर्दियों में वैसे ही ठंडक होती है तो फ्रिज को ज्यादा स्पीड पर चलने की आवश्यकता नहीं होती है इसलिए हमें सर्दियों में फ्रिज को न्यूनतम स्पीड पर ही चलना चाहिए। 

AC सम्बंधित सावधानियाँ 

  1. जब भी AC का प्रयोग करे खिड़की दरवाजे अच्छे से बंद कर दे जिससे अंदर की हवा बाहर न जा सके इससे अंदर का तापमान एक सा बना रहता है और AC को ज्यादा काम नहीं करना पड़ता जिससे बिजली की बचत होती है। 
  2. AC के फ़िल्टर समय समय पर साफ़ करते रहना चाहिए क्योकि यदि AC के फ़िल्टर जाम हो तो बिजली की खपत अधिक होती है। 
  3. AC का प्रयोग 25 से 30 डिग्री के बीच में ही करना चाहिए इससे कम तापमान पर AC चलने से बिजली की खपत बहुत बढ़ जाती है। 
  4.  AC के साथ छत के पंखे का भी प्रयोग करना चाहिए इससे AC पर लोड थोड़ा कम हो जाता है। 

कूलर सम्बंधित सावधानियाँ 

आजकल जो कूलर घरो में प्रयोग किये जाते है वे सही तरीको से प्रयोग नहीं करने के कारन पर्याप्तः ठंडी हवा नहीं दे पाते क्योकि वे घर के अंदर चलते है और उन्हें प्रॉपर वेंटिलेशन नहीं मिलता और वे घर के अंदर की हवा को ही बार बार घुमाते रहते है जिससे ठंडक के बजाय उमस बढ़ जाती है यदि कूलर को सही वेंटिलेशन दिया जाये तो वह कम स्पीड पर भी बहुत जल्दी कमरे को ठंडा कर देता है इसके लिए कूलर को इस प्रकार लगाया जाता है की वो बाहर से हवा खींच कर कमरे में दे और कमरे की हवा लगातार किसी खिड़की, दरवाजे या वेंटिलेशन से बहार निकलती रहे इस तरह से कूलर का प्रयोग करने से कम स्पीड पर भी बहुत अच्छी ठंडक मिलती है जिससे बिजली की बहुत बचत होती है। 


पंखो की समय समय पर सफाई करें


पंखो के ब्लेड पर समय के साथ धुल जमा हो जाती है जिससे पंखो की कुशलता बहुत कम हो जाती है और वो पर्याप्त हवा नहीं दे पाते और हमें उन्हें अधिक स्पीड पर चलना पड़ता है इसलिए हमें समय समय पर पंखो के ब्लेड साफ़ करते रहना चाहिए। 

 सर्दियों में छत की टंकी सुबह सूरज निकलने के बाद भरें 

आजकल सभी के घरों में छत पर पानी की टंकियाँ और अंडरग्राउंड वाटर टैंक होते है जब भी छत की टंकी खाली होती है हम पानी की मोटर चला कर अंडरग्राउंड वाटर टैंक से छत की टंकी भर देते है।  पर हम सर्दियों में कुछ विशेष सावधानी अपना कर बिजली की बचत कर सकते है।

सर्दियों में छत की टंकी का पानी बहुत ठंडा हो जाता है और जब हम नहाने के लिए गीजर से पानी गर्म करते है तो अधिक ठन्डे पानी को गर्म करने के लिए बिजली की खपत ज्यादा होती है। लेकिन अंडरग्राउंड वाटर टैंक का पानी छत की टंकी के पानी की तुलना में अधिक गर्म होता है इसलिए यदि हम सर्दियों में सुबह के समय सूरज निकलने के बाद छत की टंकी भरते है तो छत की टंकी में गर्म पानी जाता है और टंकी भरी होने के कारण सूरज से भी दिनभर टंकी का पानी थोड़ा और गर्म होता रहता है जिससे हमें बिना कुछ किए दिन भर थोड़ा गर्म पानी मिलता रहता है और गीजर से पानी गर्म करने पर बिजली की खपत भी कम होती है। 

कुछ अन्य महत्वपूर्ण बातें 

  • हमें घर की सभी लाइटें LED लाइटों से बदल देनी चाहिए क्योकि LED लाइटें बहुत कम बिजली की खपत करती हैं और रौशनी भी बहुत अच्छी देती है। 
  • हम घर के लिए बिजली के जो भी नए उपकरण खरीदें वो 4 स्टार या 5 स्टार रेटिंग वाले ही खरीदें। 
  • यदि हमारे घर की कोई लाइट या बिजली का उपकरण बार बार ख़राब होता है तो हमें उसके बिजली के पोइंट के तारो के कनेक्शन किसी इलेक्ट्रीशियन को बुलाकर चेक कराने चाहिए की कहीं उसके तारो के कनेक्शन लूज तो नहीं है क्योकि जब तारो के कनेक्शन लूज होते है तो स्पार्किंग होने से बिजली के उपकरण तो ख़राब होते ही है बिजली की खपत भी बहुत अधिक होती है। 

3. नया घर बनाते समय बिजली की बचत के उपाय 

जब हम नया घर बनाते है तो उस समय हम कुछ ऐसे उपाय कर सकते है जिससे हमारे कुछ किये बिना ही अपने आप ही बिजली की बचत होती रहती है या फिर हमें बिजली की बचत करने में मदद मिलती है। कुछ उपाय इस प्रकार है :-

पूरे घर में रौशनी की व्यवस्था का ध्यान रखें 

छत में काँच की ईट 
हमें नया घर बनाते समय घर में रौशनी का पूरा ध्यान रखना चाहिए हमें घर इस प्रकार बनाना चाहिए की हर कमरे, रसोई, हॉल आदि में कम से कम एक खिड़की जरूर हो यदि एक से अधिक हो तो और भी अच्छा होता है। यदि किसी जगह खिड़की नहीं लगाई जा सकती तो हमें उस जगह छत में कांच की ईटे लगनी चाहिए कांच की ईटों से छत के रास्ते सूरज की सीधी रौशनी घर के अंदर आती है यदि एक कमरे में दो से तीन कांच की ईट भी लगा दी जाये तो इससे बहुत अच्छी रौशनी हो जाती है जिससे हमें दिन में लाइट नहीं जलानी पड़ती और बिजली की बहुत बचत होती है।

नोट:- हमें घर का नक्शा बनाते समय ही हर कमरे में खिड़कियों के संख्या और काँच की ईटों की संख्या का विचार कर लेना चाहिए क्योकि एक बार घर बन जाने के बाद ये चीजें नहीं लगाई जा सकती। कांच की ईट  लगाने के लिए आरसीसी की छत बनाते समय छत में कांच की ईटों के लिए जगह छोड़ी जाती है जहाँ फिर बाद में कांच की ईट लगाई जाती है।



हर कमरे में वेंटिलेशन जरूर बनाए 

कमरे का वेंटिलेशन 
हमें हर कमरे में वेंटिलेशन जरूर बनाना चाहिए इससे कमरों में हवा का आदान प्रदान होता रहता है और कमरों में घुटन नहीं होती है। कमरे में वेंटिलेशन होने से हम गर्मियों में कूलर का बेहतरीन ढंग से उपयोग कर सकते है।  हम कमरे की खिड़की में कूलर लगा सकते है जिससे कूलर बहार की स्वच्छ हवा अंदर देता है और कमरे के खिड़की दरवाजे बंद होने के बाद भी वेंटीलेटर से कमरे की हवा बहार निकलती रहती है इस प्रकार हवा का बहुत अच्छा आदान प्रदान होता रहता है और कमरा बहुत जल्दी ठंडा हो जाता है और हमें AC  की जरुरत महसूस नहीं होती जिससे बिजली की बहुत बचत होती है। 


हर कमरे का पावर स्विच कमरे के गेट पर लगाएं 

हमें नया घर बनाते समय हर कमरे का पावर स्विच कमरे के गेट पर भीतर की ओर लगाना चाहिए ऐसे बटन से हम कमरे से बहार जाते समय कमरे के सारे बिजली के उपकरण एक साथ बंद कर सकते है तथा वापस आने पर चालू भी कर सकते है। इससे बिजली की बहुत बचत होती है।


बाथरूम में गीजर की फिटिंग करते समय सावधानियाँ 


बाथरूम में गीजर की फिटिंग कराते समय यह ध्यान रखना चाहिए की गीजर से आने वाला गर्म पानी का पाइप ज्यादा लम्बा ना हो। गर्म पानी का पाइप जितना लम्बा होता है उस पाइप में पानी उतना जल्दी ठंडा हो जाता है क्योकि पाइप दिवार में दबा होता है और दिवार पाइप के द्वारा पानी की सारी गर्मी सोख लेती है जिससे हमें गीजर का प्रयोग ज्यादा देर तक करना पड़ता है और बिजली व्यर्थ जलती रहती है इसलिए हमें यह कोशिश करनी चाहिए की गीजर की फिटिंग टोंटी से ज्यादा दूर न हो जिससे गीजर से आने वाले गर्म पानी के  पाइप की लम्बाई कम से कम रह सके। और हमें हो सके तो गीजर से आने वाले गर्म पानी के पाइप को इंसुलेटेड करके दिवार में लगाना चाहिए।

इनके अलावा हमें अपने नए घर में केवल  LED लाइटों का ही प्रयोग करना चाहिए और बिजली के सभी उपकरण 4 स्टार या  5 स्टार रेटिंग वाले ही लगाने चाहिए। 

इस पोस्ट में हमने बिजली की बचत करने के सरल उपायो की जानकारी सरल शब्दों में देने की पूरी कोशिश की है। इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद्। 

धन्यवाद् 
ज्ञान और जानकारी 
WWW.Gyanorjankari.in 






No comments:

Post a Comment