Thursday, August 8, 2019

Home Appliances Service And Sales Business Idea

होम एप्लायंसेज सर्विस एंड सेल्स बिज़नेस की जानकारी 


नमस्कार दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको होम एप्लायंसेज सर्विस एंड सेल्स के बिजनेस के बारे में बताने जा रहे है यदि आप होम एप्लायंसेज ठीक करना जानते है तो आप इस बिज़नेस को कर सकते है यह बिजनेस बहुत ही कम लागत से शुरू किया जा सकता है और इसके लिए ज्यादा जगह की भी जरुरत नहीं होती और न ही इसके लिए आपको किसी मैंन रोड पर दुकान लेने की जरुरत होती है इस काम को आप अपने घर से भी शुरू कर सकते है। 


इस काम में क्या किया जाता है 

होम एप्लायंसेज सर्विस एंड सेल्स के बिजनेस में मुख्यतः  होम एप्लायंस की सर्विस की जाती है उन्हें ठीक किया जाता है और सेकंड हैंड होम एप्लायंसेज को ठीक करके उन्हें बेचा भी जाता है। जब शुरुआत में आप इस काम को शुरू करते है तो आप होम एप्लायंसेज को ठीक करने की सर्विस देकर इस काम को शुरू कर सकते है जब धीरे धीरे आपका काम बढ़ने लगे तो आप सर्विस सेण्टर भी खोल सकते है तथा इस काम को और ज्यादा बढ़ने पर आप सेकंड हैंड होम एप्लायंसेज का स्टोर भी खोल सकते है। 



इस काम में क्या सम्भावनाएं हैं 

होम एप्लायंसेज सर्विस एंड सेल्स के बिजनेस में अपार संभावनाएं है आज हर घर में टीवी, फ्रिज, पंखा, कूलर, AC, मिक्सर ग्राइंडर, वाशिंग मशीन जैसे 10 से 12 उपकरण हर घर में होते है इस तरह से देखा जाये तो किसी भी शहर के घरो में हजारों लाखो उपकरण होते है और ये उपकरण ख़राब भी होते रहते है कुछ लोग उपकरणों को ठीक कराते है तथा कुछ लोग ख़राब उपकरणों को कम दामों पर बेच कर नए उपकरण ले आते है इसलिए यदि आप इस काम को करते है तो आप ख़राब उपकरणों को ठीक करके बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है इसके अलावा आप ख़राब या पुराने उपकरणों को कम दाम पर खरीद कर उन्हें ठीक करके बेच सकते है और बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते है। 

इस काम की शुरूआत कैसे करे 

इस काम की शुरुआत आप होम एप्लायंसेज को ठीक करने की सर्विस देकर कर सकते है इसमें आपको केवल उपकरणों को ठीक करने का पैसा मिलता है  इसके लिए आपको साधारण टूल किट की जरुरत होती है इसके अलावा आपका कोइ बड़ा इन्वेस्टमेंट नहीं होता है।

लोगो के होम एप्लायंसेज जब ख़राब होते है तो जब तक वो वारंटी में होते है तब तक तो शोरूम वाले या सर्विस सेण्टर वाले उन्हें ठीक कर देते है लेकिन वारंटी निकल जाने के बाद ज्यादातर लोगो को यह मालूम नहीं होता को ये उपकरण ठीक किस्से कराएं इसलिए यदि आप घर पर जाकर होम एप्लायंसेज ठीक करने की सर्विस देते है और अच्छा काम करते है तो लोग जरूर आपसे संपर्क करेंगे इसके लिए सबसे पहले आपको लोगो को यह जानकारी देनी होगी की आप होम एप्लायंसेज ठीक करते है क्योकि बिना जानकारी के कोई भी आप से संपर्क नहीं करेगा इसके लिए आप कुछ उपाय कर सकते है जो को इस प्रकार है 

  • सबसे पहले आपको विजिटिंग कार्ड छपवाने चाहिए जिस पर आपका नाम आपके काम और आप से संपर्क करने की पूरी जानकारी हो यह कार्ड आप अपने दोस्तों, रिस्तेदारो या आप से मिलने वालो को दे सकते है जिससे यदि उन्हें भविष्य में कभी भी कोई उपकरण ठीक करना हो तो वो आप से संपर्क कर सकते है। इसके अलावा आप अपने कस्टमर्स को भी यह कार्ड दे सकते है जिससे उन्हें यदि फिर से सर्विस करवानी हो या कोई और उपकरण ठीक करना हो तो वो आप से आसानी से संपर्क कर सकते है इसके अलावा यदि आपके कस्टमर्स अपने मिलने वालो को भी आपका नंबर देना चाहें तो आसानी से दे सकते है। 
  • आप लोकल न्यूज़ पेपर में ऐड भी दे सकते है जिसमे आप अपना नंबर दे कर बता सकते है की किसी भी होम एप्लायंसेज को ठीक करने के लिए इस नंबर पर संपर्क करे। 
  • आप अपने काम से सम्बंधित पैम्पलेट छपवा कर भी बटवा सकते है या अख़बार में भी पैम्पलेट डलवा कर घरो में दे सकते है। 

इस काम की शुरुआत में कितना कमा सकते है 

होम एप्लायंसेज सर्विस एंड सेल्स बिजनेस के द्वारा बहुत अच्छी कमाई की जा सकती है इस बिजनेस में जब आपको उपकरण ठीक करने के लिए बुलाया जाता है तो आप हर विजिट के हिसाब से 100 रूपए से 200 रूपए या और भी ज्यादा चार्ज कर सकते है या आप उपकरणों के हिसाब से चार्ज कर सकते है जैसे की छोटे उपकरणों  के लिए कम चार्ज कर सकते है तथा बड़े उपकरणों के लिए आप थोड़ा जायदा चार्ज कर सकते है यदि आप हर विजिट के 100 रूपए भी चार्ज करे और दिन की पांच विजिट भी करे तो आप 5 विजिट के हिसाब से रोज 500 रूपए कमा सकते है  इसके अलावा होम एप्लायंसेज ठीक करने में जो स्पेयर पार्ट्स लगते है उनसे आप अतिरिक़्त कमाई कर सकते है।



इसके अलावा सर्दियों में गीजर, और रूम हीटर तथा गर्मियों में AC , कूलर, पंखा आदि का विशेष स्कोप होता है सर्दियों और गर्मियों में इन सब उपकरणो को ठीक करने की तथा सर्विस की बहुत डिमांड होती है इसलिए इन सिजनो में बहुत अच्छी कमाई की जा सकती है।

आज के इस युग में सभी के पास समय की बहुत कमी होती है जब किसी के घर में कोई होम एप्लायंस ख़राब हो जाता है तो उनके पास उसे ठीक करवाने का समय नहीं होता सभी यही चाहते है की कोई घर पर आकर इस उपकरण को ठीक कर जाये, इसके अलावा बहुत से घरो में बड़े बुजर्ग होते है जो किसी ख़राब उपकरण को ठीक करवाने के लिए बाजार नहीं जा सकते, ऐसे में यदि आप फ़ोन पर घर बैठे होम एप्लायंसेज ठीक करने की सुविधा देते है तो आप इस काम से बहुत अच्छी कमाई कर सकते है।


सर्विस सेण्टर खोल कर कर सकते है कमाई 

जब धीरे धीरे लोग आप को जानने लगे और आप का काम बढ़ने लगे तो आप किसी अच्छी लोकेशन पर जगह लेकर होम एप्लायंसेज का सर्विस सेण्टर भी खोल सकते है जहा लोग सीधे ही आप के पास होम एप्लायंसेज ठीक कराने के लिए आ सकते है यदि आप का काम ज्यादा बढ़ जाये तो आप होम एप्लायंसेज ठीक करने के लिए कुछ आदमी भी रख सकते है या फिर आप अपना मार्जिन रख कर किसी अन्य से भी  काम करवा सकते है। 

जब आप अपना सर्विस सेण्टर खोल लेते है तो आप होम एप्लायंसेज बनाने वाली कंपनियों से संपर्क कर सकते है और उनके ऑथराईस सर्विस सेण्टर के रूप में काम कर सकते है जिससे आप को एक पहचान तो मिलती ही है आप बहुत अच्छी कमाई भी कर लेते है।  

आजकल सभी होम एप्लायंसेज बनाने वाली कंपनियों को हर शहर में सर्विस सेण्टर की जरुरत होती है जहाँ पर उन कंपनियों के कस्टमर अपने ख़राब उपकरण ठीक करवा सकते है आप इन सभी कंपनियों की वेबसाइट पर सर्विस सेण्टर डीलरशिप के लिए आवदेन कर सकते है इनमे से कुछ कंपनियों का विवरण इस प्रकार है 

BAJAJ ELECTRICLS से संपर्क करने के लिए यहाँ क्लिक करे 


USHA INTERNATIONAL से संपर्क करने के लिए यहाँ क्लिक करे


बेहतर सर्विस देने के लिए क्या करे 

इस बिजनेस में आप अपने कस्टमर को जितनी अच्छी सुविधा देते है उतना ही आपका काम बढ़ता जाता है जब कस्टमर्स के मन में आपकी अच्छी पहचान बनती है तो वो दुसरो को या अपने मिलने वालो को भी आप के बारे में बताता है जिससे आप के काम में वृद्धि होती है इसलिए आप को बेहतर सर्विस देने के लिए कुछ बातो का ध्यान रखना चाहिए जो की इस प्रकार है 

  • आप जो भी होम एप्लायंसेज ठीक करे उस पर आप कुछ समय की वारंटी दे सकते है यदि उस वारंटी की अवधि में कोई उपकरण ख़राब होता है तो आप को उसे निशुल्क और तुरंत ठीक करना चाहिए। 
  • आपको अपने काम के उचित दाम लेने चहिये यदि आप अधिक कमाई के चक्कर में ज्यादा दाम वसूलते है तो आप अपने काम को ज्यादा नहीं बढ़ा सकते। इसके अलावा यदि आप अपने काम की शुरुआत ही कर रहे है  तो शुरू में आपको अपने रेट बहुत कम रखने चाहिए जिससे आपको ज्यादा से ज्यादा काम मिल सके। 
  • आप जो भी उपकरण ठीक करे उसे अच्छे से ठीक करे जिससे वो उपकरण बिना किसी परेशानी के लम्बे समय तक चल सके और कस्टमर को बार बार परेशान न होना पड़े इसके अलावा आप जो भी स्पेयर पार्ट उपयोग करे वो अच्छी क्वालिटी के होने चाहिए जिससे उनके बार बार ख़राब होने की संभावना न हो। 
  • आपको अपने कस्टमर्स से मीठा बोलना चाहिए क्योकि कोई कितना भी अच्छा काम करता हो यदि वो अच्छे से बात नहीं करता तो कोई भी उससे दुबारा काम नहीं करवाता।   
इस प्रकार आप कुछ बातो का ध्यान रख कर अपनी अच्छी पहचान बना सकते है और अपने काम को बढ़ा सकते है।


सेकंड हैंड होम एप्लायंसेज का स्टोर खोल सकते है 

होम एप्लायंसेज को ठीक करने के साथ साथ यदि आप अपने काम को और बढ़ना चाहते है तो आप सेकंड हैंड होम एप्लायंसेज  स्टोर भी खोल सकते है आप पुराने उपकरणों को कम दाम पर खरीद कर उन्हें ठीक करके फिर से बेच सकते है और बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते है इस काम में वो लोग आपके कस्टमर होते है जिनका बजट थोड़ा कम होता है और वो जो नए उपकरण नहीं खरीद सकते।

जब आप होम एप्लायंसेज की सर्विस करते है तो आप ऐसे लोगो के संपर्क में भी आते है जो अपने पुराने उपकरण बेचना चाहते है और आप उन लोगो के संपर्क में भी आते है जो पुराने उपकरण खरीदना चाहते है इस तरह से आप अच्छी कंडीशन वाले पुराने उपकरण कम दाम पर खरीद कर उन्हें ठीक करके अपने स्टोर पर रख सकते है और अच्छे दाम पर बेच सकते है इसके अलावा आप ऑनलाइन भी कम दाम पर उपकरण खरीद सकते है और ऑनलाइन बेच भी सकते है।

यदि आप अपने सेकंड हैंड होम एप्लायंसेज के स्टोर पर उपकरणों पर अच्छी क्वालिटी की गारंटी और 6 महीने या साल भर की वारंटी देते है तो आपके उपकरण बड़ी आसानी से बिक सकते  है और आपको बहुत अच्छा मुनाफा हो सकता है।

इसके अलावा आप अपने स्टोर पर समय समय पर सेल भी रख सकते है तथा त्योहारों पर विशेष छूट तथा ऑफर भी दे सकते है जिससे आपको बिजनेस बढ़ाने में बहुत मदद मिलेगी। 


इस पोस्ट में हमने होम एप्लायंसेज सर्विस और सेल्स बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी सरल शब्दों में  देने की कोशिश की है यदि इस पोस्ट की जानकारी आपको पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद्।

धन्यवाद्
ज्ञान और जानकारी
www.gyanorjankari.in


7 comments:

  1. Contact the organization that you bought the appliance from. For individuals who've kept their receipts handy, this may help greatly.Samsung Home Appliance Repair in Orange County

    ReplyDelete
  2. While an appliance is a big purchase, you don't need to pay the biggest price. These tips will help you to get the appliance you need, at the low price you want.Installateurs zonnepanelen

    ReplyDelete
  3. Lifting heavy appliances without help is harmful and can result in serious injuries. It is always safer to use a trolley or get a few helpers when moving an appliance for repair. Extra care should be taken while handling gas appliances.Electric Scooter for Adults

    ReplyDelete
  4. I went to my pantry and searched for 10 minutes for my pressure cooker before I remembered that I had moved it to a shelf in the basement to make room on the shelf for my new electric skillet.Puttu makers online India

    ReplyDelete
  5. Ensure that you buy a product that you will use every day. Buy home kitchen appliances that will make your daily routines simpler. Appliances come with varying functionalities and upgrades; it is up to you to decide the level of comfort you want.Los Angeles appliance repair

    ReplyDelete
  6. If you want to buy an appliance for your home, whether it is a major or a small variety you can take the aid of Internet. Best soup maker in India

    ReplyDelete
  7. Anyway, does that imply that the resale potential for these littler gadgets might be less? Room heaters for winter season

    ReplyDelete