Tuesday, November 12, 2019

बाल झड़ने के मुख्य कारण और कारगर घरेलू उपचार

बाल झड़ने के मुख्य कारण और कारगर घरेलू उपचार

नमस्कार दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको बाल झड़ने के मुख्य कारण और उनके घरेलु उपचार के बारे में बताने जा रहे है जो की इस प्रकार है :-

बाल झड़ने के मुख्य कारण



बालों के झड़ने का सबसे बड़ा कारण होता है शरीर में किसी भी प्रकार की गर्मी का होना, यदि शरीर में किसी भी प्रकार की गर्मी होती है तो इसका सबसे पहला असर बालो पर ही होता है और बाल झड़ने लगते है इसी कारन कई लोगो में यह देखा जाता है की गर्मियों में उनके बाल ज्यादा झड़ते है और सर्दियों में बालो का झड़ना कम हो जाता है अतः यदि गर्मियों में हमारे बल ज्यादा झरते है तो हमें सबसे पहले अपने शरीर की गरमी को कम करने का प्रयास करना चाहिए इसके लिए हमें गर्मियों में ठंडी चीजों का सेवन अधिक करना चाहिये जैसे नींबू, गन्ने का रस, नारंगी , प्याज, खीरा, पुदीना, आँवला, चने की दाल आदि।



बालों के झड़ने का दूसरा बड़ा कारन होता है शरीर में विटामिन और मिनरल्स की कमी इसलिए यदि हमारे शरीर में विटामिन और मिनरल्स की कमी हो तो हम किसी डॉक्टर की सलाह से विटामिन और मिनरल्स के सप्लीमेंट ले सकते है।

शरीर में प्रोटीन की कमी से भी बल झड़ते है, इसलिए हमें प्रोटीन से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए।

शरीर में आयरन की कमी से एनीमिया हो जाता है जिसे शरीर में खून की कमी भी कहते है शरीर में खून की कमी के कारन बालो तक पर्याप्त पोषण और ऑक्सीजन नहीं पहुंच पता जिससे बाल झड़ने लगते है इसलिए हमें आयरन से भरपूर चीजों का सेवन करते रहना चाहिए जिससे हमारा शरीर और बाल स्वस्थ बने रहें। 

किसी भी प्रकार का मानसिक तनाव भी हमारे बालो के लिए हानिकारक होता है इसलिए हमें मानसिक चिंताओं को छोड़ कर रोज 15 मिनट योग और प्राणायाम पर ध्यान देना चाहिए जिससे हमारा मन शांत हो सके इससे हमारे बाल झड़ना रोकने में बहुत मदद मिलती है, इसके अलावा रोज लगभग आधा घंटा वर्कआउट करने से भी हमारा मन शांत रहता है। 

पूरी नींद नहीं लेना भी बालों के झड़ने का एक प्रमुख कारण है। 

बालो में यदि डैंड्रफ (रूसी) हो तो इसके कारन भी बाल झड़ने की समस्या हो जाती है सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या ज्यादा होती है जिसके कारन कई लोगो के सर्दियों में बाल ज्यादा झड़ते है।

बालो के खुश्क होने से बाल कमजोर हो जाते है जिससे बाल झड़ने लगते है इसलिए हमें किसी अच्छे तेल से बालों की जड़ी में नियमित मालिश करते रहना चाहिए इससे बाल खुश्क नहीं होते और बाल मजबूत बने रहते है।

शरीर में हार्मोन के बदलाव और अनुवांशिक कारणों से भी बाल झड़ते है।

बालो में अत्यधिक केमिकल्स का प्रयोग करने से भी बाल झड़ने लगते है

आजकल लोग भागदौड़ भरी जिंदगी में जंक फ़ूड पर निर्भर होते जा रहे है जिसके कारन उन्हें भोजन से पर्याप्त पोषण नहीं मिल पता जिससे उनके बाल झड़ने लगते है।


बालो का झड़ना रोकने के घरेलू उपाय 


हमारे घर की रसोई में ऐसी बहुत सी चीजे होती है जिनका प्रयोग करके हम अपने बालों के झड़ने के समस्या को दूर कर सकते है इनमे से कुछ इस प्रकार है :-

मैथी दाना और कलौंजी 

मैथी दाना और कलोंजी बालो के लिए वरदान के सामान होते है एक चौथाई छोटा चम्मच कलोंजी पाउडर और आधा छोटा चम्मच मैथी दाना पाउडर दोनों को मिलकर कांच के बर्तन में थोड़े से पानी (30से 40 ml पानी) में रात भर भीगने के लिए रख दें और अगले दिन किसी बारीक़ कपडे में मसल मसल कर इस मिश्रण को छान लें अच्छी तरह मसलने से यह पानी गाढ़ा (Thick) हो जाएगा इसे आवश्यकता अनुसार और पानी मिलकर पतला कर सकते है इसे एक छोटी स्प्रे बोतल में भरकर बालों की जड़ों में स्प्रे करें और एक घंटे के बाद बालो को किसी अच्छे माइल्ड शैम्पू से धो लें ऐसा एक हफ्ते में 2 से 3 बार करे।  इस उपाय को करने से बालों का झड़ना तो कम होता ही है इससे बाल मजबूत भी होते है।

प्याज

एक लाल प्याज को पीसकर उसका रस निकल लें इस रस को किसी बारीक़ कपडे से छानकर किसी छोटी स्प्रे बोतल में भर ले और इसे बालो को जड़ो में स्प्रे करें इसे एक घंटे तक लगा रहने दे और एक घंटे के बाद बालो को किसी अच्छे माइल्ड शैम्पू से धो लें ऐसा एक हफ्ते में 2 बार करे। प्याज में सल्फर होता है जो की बालो के लिए बहुत अच्छा होता है इस उपाय को करने से कुछ ही दिनों में बालो का झड़ना कम हो जाता है।

नींबू 

यदि बालों में डैंड्रफ की समस्या के कारण बाल झड़ रहे है तो इसमें नींबू का प्रयोग करने से बहुत फायदा होता है इसके लिए 2 चम्मच नींबू के रस में 1 चम्मच पानी मिलकर इसे बालो की जड़ों  में लगाए इसे आधा घंटा लगा रहने दें फिर किसी माइल्ड शैम्पू से धो लें यह उपाय हफ्ते में 2 से 3 बार करने से बालो से डैंड्रफ तो साफ़ होता ही है बाल भी मजबूत होते हैं। डैंड्रफ की समस्या के लिए यह एक बहुत ही सरल और कारगर  उपाय है।

शरीर में किसी भी प्रकार की गर्मी होना बालो के झड़ने का एक प्रमुख कारन होता है इसलिए प्रतिदिन खाना खाने के बाद नींबू पानी का सेवन करने से शरीर की गर्मी दूर होती है और बालो का झड़ना कम हो जाता है,इसके अलावा नींबू में विटामिन C होता है जो की बालों को पोषण प्रदान कर बालो को मजबूत बनता है।

मुलेठी 


आधा चम्मच मुलेठी पाउडर और और 2 से 4 केसर की कलियों को 25 से 30 ml दूध में मिलकर पेस्ट बना ले इस मिश्रण को एक घंटा रखा रहने दें फिर रात को सोने से पहले इस मिश्रण को सर में उस जगह लगायें जहां से बाल उड़ चुके है इसे पूरी रात सर में लगा रहने दें और सुबह सर को धो लें, इस उपाय को हफ्ते में दो बार करें इस उपाय को करने से फिर से नए बाल उगने लगते है।

आँवला 

सूखे हुए आँवलों को रात को भिगो ले और अगले दिन इस पानी को बालो की जड़ों में लगाएं और आधे घंटे बाद बालों को धो लें ऐसा प्रयोग हफ्ते में 2 बार करते रहने से बालो का झड़ना बंद हो जाता है।
प्रतिदिन आंवले का सेवन करने से बाल नहीं झड़ते और बाल घने और मजबूत होते है।

बालो का झड़ना रोकने के अन्य उपाय

गेहूं के ज्वारे का रस पिते रहने से बालो का झड़ना रुक जाता है और बाल काले और घने हो जाते है।

हरे धनिये का रस बालो में लगाने से बालो का झड़ना रुक जाता है।

नीम और बेर के पत्तो को पानी में उबालकर उस पानी से बालो को धोने से बाल झड़ना बंद हो जाता है।

तिल का तेल बालो में लगाने से बाल मजबूत होते है।

दही और मुल्तानी मिटटी को मिलकर रोज बाल धोने से बालो का झड़ना रुक जाता है। 

No comments:

Post a Comment