Sunday, November 24, 2019

Home Design Idea जीवनभर लाखों कमाएं इस तरह घर बनाकर

Home Design Idea जीवनभर लाखों कमाएं इस तरह घर बनाकर 

नमस्कार दोस्तों, हम सभी का एक सपना होता है की हमारा अपना घर हो और इसके लिए हम अपने जीवन भर की कमाई जोड़ कर बड़ी मेहनत से घर बनाते है ताकि हम उस घर में खुशी और आनन्द से रह सकें लेकिन यदि हम घर में रहने के साथ साथ कोई अच्छा रोजगार या बिजनेस भी कर सके तो हमारी उस घर में रहने की खुशी कई गुना बढ़ जाती है ऐसे घर में घर के बच्चों को भी भविष्य में रोजगार ढूंढ़ने की जरुरत नहीं पड़ती, इसलिए यदि हम घर बनाते समय कुछ बातो का ध्यान रखें तो हम अपने घर को इस तरह से बना सकते है की हम उस घर में रहने के साथ साथ उस घर के द्वारा जीवन भर बिजनेस भी कर सकते है और लाखों रुपये हर साल कमा सकते हैं।

HOME DESIGN IDEA


विशेष नोट :- इस पोस्ट की जानकारी केवल ज्ञानवर्धन के लिए है इसे किसी विशेषज्ञ की सलाह के रूप में बिलकुल ना लें, इस पोस्ट में वर्णित घर बनाने का तरीका और घर में किये जाने योग्य जितने भी बिजनेस बताये गए है उन पर कार्य शुरू करने से पहले किसी घर बनाने के विशेषज्ञ से सलाह अवश्य लें और यदि उनके लिए किसी भी प्रकार के सर्टिफ़िकेट या क़ानूनी अनुमति की जरुरत हो तो उसके लिए आप किसी प्रोफेशनल व्यक्ति की सलाह और सेवाएं अवश्य लें और उसके बाद ही कोई कार्य शुरू कर सकते है। क्योकि हर राज्य और जिले के नियम और कानून अलग-अलग होते है इसलिए इस प्रकार घर बनाने से पहले और कोई भी कार्य शुरू करने से पहले हर प्रकार की विशेषज्ञ जानकारी और क़ानूनी जानकारी अवश्य प्राप्त कर लें और उसके अनुसार ही कोई कार्य शुरू किया जा सकता है। 

 

घर से बिजनेस करना क्यों जरुरी है 

आज के युग में सम्मान से जीने के लिए पैसा कमना सबसे बड़ी जरुरत बन गया है जब हमारे पास रोजगार होता है तो हम किराये के घर में भी बहुत आनन्द से रह सकते है लेकिन जब हमारे पास रोजगार नहीं होता तो हम अपने घर में भी खुशी से नहीं रह पाते, लेकिन आज के इस युग में कोई भी रोजगार करना या नौकरी प्राप्त करना बहुत कठिन काम है  इसलिए यदि हम अपने घर से ही कोई काम कर सकें तो यह बहुत अच्छा होता है।

प्राचीन भारतीय समाज में व्यापार को उत्तम श्रेणी का कार्य माना जाता था और नौकरी करना निम्न श्रेणी का कार्य माना जाता था और उस समय भारत की विश्व व्यापार में हिस्सेदारी 33 % से भी जयादा थी और भारत सोने की चिड़िया कहलाता था उस समय भारत के हर घर में छोटे छोटे व्यापारिक केंद्र होते थे लेकिन सैकड़ो सालो की गुलामी के कारण आजकल के भारतीय समाज में नौकरी को प्राथमिकता दी जाती है और व्यापार को निम्न श्रेणी का कार्य माना जाता है आजकल व्यापार केवल उस समय शुरू किया जाता है जब सब तरफ से नौकरी प्राप्त होने की संभावनाएं ख़त्म हो चुकी हों, और जब कोई भी काम करने का विचार किया जाता है तो सबसे बड़ी समस्या यह आती है की काम कहाँ किया जाये, और इसलिए यदि हमारा घर ही इस तरह से बना हो की हम वह पर कोई भी काम शुरू कर सकें तो यह हमारे लिए किसी वरदान से कम नहीं होता। 

जब भी हम में से जयादातर लोग घर बनाते है तो हम घर को केवल रहने के लिहाज से ही बनाते है बहुत कम लोग ऐसे होते है जो यह सोचते है की हम घर को इस तरह से बनाएं की हम घर से कोई बिजनेस भी कर सकें, और जो लोग जो घर से बिजनेस करने की सोचते भी है उनमे से अधिकांश लोग केवल घर के कोने में एक दुकान बना लेते है वो भी इसलिए क्योंकि उनका मकान किसी मेन रोड पर होता है और जिनका मकान किसी मेन रोड पर नहीं होता वो जीवन में कभी घर से बिजनेस करने की सोचते भी नहीं इसलिए हम अपनी सोच को बदलकर अपने घर को इस प्रकार बना सकते हैं की हम अपने घर से कोई भी काम कर सकें। 

घर से बिजनेस करने के लिए हमारा घर किस प्रकार का होना चाहिए 



कोई भी बिजनेस करने के लिए जगह की जरुरत होती है इसलिए घर से बिजनेस करने के लिए घर में जगह का होना बहुत जरुरी होता है और इसके लिए जब भी हम नया घर बनायें तो हम वो घर 2 मंजिला बना सकतें है जिसमे नीचे की मंजिल (ग्राउंड फ्लोर) पर हम काम करने के लिए खाली जगह छोड़ सकते है और ऊपर की मंजिल (फर्स्ट फ्लोर) पर हम अपना निवास बना सकते है, इस प्रकार 2 मंजिल का घर बनाने से घर की लागत तो निश्चित रूप से बढ़ जाएगी लेकिन इस प्रकार घर में जो अतिरिक्त जगह बनेगी वह कई रोजगार की सम्भावनाओं को जन्म देगी जिनके बारे में इस पोस्ट में आगे वर्णन किया गया है।

घर से बिजनेस करने के लिए हमारे 2 मंजिला घर में कुछ विशेषताओं का होना जरुरी है जो हमें कोई भी काम करने में बहुत मददगार हो सकती है जो की इस प्रकार है :-

घर RCC के पिलर पर घर बना हो 

हमें अपने घर को RCC के पिलर की सहायता से बनाना चाहिए आजकल यह विधि बहुत प्रचलित है आजकल जितनी भी बहुमंजिला कमर्शियल बिल्डिंग बनायीं जाती है वो RCC के पिलरों पर ही बनाई जाती है। जब RCC के पिलर पर बिल्डिंग या घर बनाये जाते है तो बिल्डिंग का सारा भार RCC के पिलरों पर आ जाता है जिससे बिल्डिंग में भीतर की दीवारें बनाने या नहीं बनाने से कोई फर्क नहीं पड़ता बिल्डिंग बिना भीतरी दीवारों के भी मजबूत बनी रहती है। 

इस प्रकार जब हम RCC के पिलर पर घर बनाते है तो हम नीचे की मंजिल (ग्राउंड फ्लोर ) को काम करने के लिए पूरा खाली छोड़ सकते है जिसमे केवल बाहरी दीवारें होती है और भीतर कोई दिवार नहीं होती इस प्रकार हमारा एक बहुत बड़ा खाली हॉल बन जाता है जिसमे कोई भी काम करने के लिए बहुत जगह होती है। 

इस प्रकार यदि हमारा 100 गज का छोटा प्लाट भी है तो भी हम अपने ग्राउंड फ्लोर पर एक काफी बड़ी जगह काम करने के लिए बना सकते है। 

ग्राउंड फ्लोर में एक टॉयलेट बाथरूम बनाना चाहिए 

हमें ग्राउंड फ्लोर पर एक टॉयलेट बाथरूम जरूर बनाना चाहिए जिससे जब ग्राउंड फ्लोर पर कोई भी बिजनेस जैसे की प्ले स्कूल, कोचिंग क्लासेज आदि शुरू किया जाये तो इससे बहुत सुविधा हो जाती है।

ग्राउंड फ्लोर का मेन गेट थोड़ा बड़ा बनाना चाहिए 

हमें ग्राउंड फ्लोर का मेंन गेट थोड़ा बड़ा बनाना चाहिए जिससे जब भी हम कोई बिजनेस शुरू करे जैसे की फर्नीचर वर्क और उसके लिए हमें कोई बड़ी मशीन या कोई बड़े फर्नीचर की जरुरत हो तो हम उसे आसानी से घर के भीतर ले जा सकें।

ग्राउंड फ्लोर में ऊपरी मंजिल (फर्स्ट फ्लोर) जैसे ही दरवाजे और खिड़कियाँ बनाएं  

हमें ग्राउंड फ्लोर की चारो तरफ की दीवारों में भी ऊपरी मंजिल जैसे ही दरवाजे और खिड़कियाँ बनाने चाहिए जिससे ग्राउंड फ्लोर पर रौशनी और हवा का आदान प्रदान हो सके और जब हम कोई बिजनेस शुरू करें तो हमें किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं हो, और इस प्रकार ग्राउंड फ्लोर पर दरवाजे और खिड़कियाँ बनाने से भविष्य में हमें जरुरत पड़ने पर हम भीतरी दीवारें बना कर ऊपरी मंजिल जैसा पोर्शन ग्राउंड फ्लोर पर भी बना सकते है।

इसी प्रकार हम भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रख कर ग्राउंड फ्लोर पर भी ऊपरी मंजिल की तरह बिजली, लाइट, पंखों आदि  की फिटिंग भी करा सकते है या पॉइंट छोड़ सकते है जिससे यदि हमें ग्राउंड फ्लोर पर दीवारे खींच कर कमरे बनाने की जरुरत पड़े तो हमें बिजली फिटिंग सम्बंधित कोई दिक्कत न हो।

घर से कौन कौन से बिजनेस किये जा सकते है 

हमारा घर चाहे कहीं भी हों हम अपने घर से ही ऐसे बहुत से बिजनेस कर सकते है जिनके लिए किसी मेन रोड पर घर या दुकान होने की कोई जरुरत नहीं होती है इनमे से कुछ इस प्रकार है :-


मशरूम फार्मिंग 

मशरूम फार्मिंग एक ऐसा बिज़नेस है जिसे एक छोटे से कमरे में करके भी बहुत अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है और इसके लिए किसी मेन रोड पर घर होने की कोई जरुरत नहीं होती मशरूम फार्मिंग बहुत आसानी से किया जाने वाला बिजनेस है इसकी शुरुआत करने के लिए केवल जगह की जरुरत होती है मशरूम फार्मिंग हम जितनी ज्यादा जगह में करते है हमें उतना अधिक मुनाफा होता है इसलिए यदि हमारे घर के ग्राउंड फ्लोर पर जगह हो तो हम मशरूम फार्मिंग करके जीवन भर बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है मशरूम फार्मिंग के लिए जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध है और हम अपने जिले के कृषि विज्ञानं केंद्र से से भी मशरूम फार्मिंग की जानकारी लेकर इसकी शुरआत कर सकते है।

प्ले स्कूल

आजकल प्ले स्कूल का चलन बहुत बढ़ गया है और इस बिजनेस के द्वारा बहुत अच्छा पैसा कमाया जा सकता है यदि हमारा प्लाट 200 गज का भी है तो हम बड़ी आसानी से 1500 स्क्वायर फ़ीट का हॉल अपने ग्राउंड फ्लोर पर बना सकते है जिसमे हम प्ले स्कूल चला सकते है। हम प्ले स्कूल खोलने सम्बंधित आवश्यक क़ानूनी जानकारी स्थानीय प्रशाशन से प्राप्त करने के बाद हम 1000 से 1500 स्क्वायर फ़ीट जगह में एक बहुत अच्छा प्ले स्कूल खोल सकते है और बहुत बढ़िया कमाई कर सकते है।

कोचिंग क्लासेज

आजकल कोचिंग क्लासेज का चलन भी काफी बढ़ गया है आजकल छोटी क्लास के बच्चो से लेकर प्रतियोगी परीक्षाओं तक की कोचिंग करायी जाती है यदि आपकी पढ़ाने में रूचि है तो आप अपने ग्राउंड फ्लोर पर कोचिंग क्लासेज का बिजनेस भी चला सकते है।

मसाला बिज़नेस 

यदि हम अपने ग्राउंड फ्लोर पर 1000 वर्ग फुट की जगह भी बना लेते है तो हम उसमे बड़े आराम से मसलो का बिजनेस शुरू कर सकते है। यदि हमें मसाला बिजनेस की जानकारी है तो हमें इस बिजनेस को शुरू करने में कोई दिक्कत नहीं होती और यदि हमें इस बिजनेस की जानकारी नहीं है तो हम इंटरनेट या कहीं और जगाह से इसकी जानकारी हासिल कर सकते है और इस बिजनेस और शुरू कर सकते है इस बिजनेस से समबन्धित क़ानूनी जानकारी के लिए हम किसी प्रोफेशनल व्यक्ति से संपर्क कर सकते है। इस बिजनेस में हम होलसेल रेट पर साबुत मसाले खरीद कर उन्हें पीस कर पाउडर बना कर बेच सकते है और इसके लिए हम 2 - 3 या जरुरत के हिसाब से मसाला पीसने की मशीने लगा सकते है, पैकिंग की मशीन लगा सकते है यदि हम चाहें तो अपना स्वयं का ब्रांड बना कर भी इस बिजनेस को कर सकते है इस प्रकार हम अपनी 1000 वर्ग फुट की जगह में बड़ी आसानी से मसाला पीसने की मशीने लगा सकते है, पैकिंग कर सकते है, कच्चा माल स्टोर कर सकते है, पैकिंग किये हुए मॉल को स्टोर कर सकते है इन सब कामों के लिए हमारे पास पर्याप्त स्थान उपलब्ध होता है और हम अपने घर से ही एक बहुत अच्छा बिजनेस करके अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है।

फर्नीचर बनाने का बिजनेस

यदि हमें फर्नीचर बनाने के काम का अनुभव या जानकारी है और यदि हमारे ग्राउंड फ्लोर पर 1000 वर्ग फुट की जगह भी हो तो हम वहाँ बड़ी आसानी से फर्नीचर बनाने का काम शुरू कर सकते है इसके लिए हम वुड वर्क से सम्बंधित कुछ मशीनें लगा सकते है , कच्चा माल जैसे की लकड़ी, प्लाईवुड, माइका आदि रख सकते है और इन सब के बाद भी काम करने के लिए और बने हुए फर्नीचर रखने के लिए बहुत जगह बच जाती है। इस प्रकार हम अपने घर में ही फर्नीचर बनाने का काम कर सकते है और बहुत अच्छी कमाई कर सकते है।
कारपेंटर का काम कैसे करें इसकी जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें।
फर्नीचर का काम कैसे करें इसकी जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें।

वेल्डिंग शॉप बिजनेस 

यदि हमें वेल्डिंग के कार्य का अनुभव है तो हम अपने घर के ग्राउंड फ्लोर पर वेल्डिंग शॉप भी खोल सकते है हम घर पर ही लोहे के फर्नीचर बनाकर बेच सकते है या भवन निर्माण के लिए लोहे के खिड़की दरवाजे और अन्य लोहे के सामान आदि बनाने का बिजनेस कर सकते है।

सिलाई सेंटर बिजनेस 

यदि घर की महिलाओ को सिलाई में रूचि हो तो वे घर के ग्राउंड फ्लोर पर एक बहुत अच्छा सिलाई सेंटर खोल सकती है या फिर वे अन्य महिलाओं को सिलाई का प्रशिक्षण देने के लिए लिए सिलाई प्रशिक्षण केंद्र भी खोल सकती है इसके अलावा घर की महिलाएं कुछ अन्य महिलाओं को साथ में लेकर किसी कंपनी के लिए बहुत बड़ी मात्रा मे सिलाई का काम कर सकती है जिससे घर की महिलाओं को तो फायदा होता ही है इसके साथ साथ  अन्य महिलाओं को भी रोजगार मिल सकता है।

गोडाउन या गोदाम बना सकते है 

यदि हमारा कोई बिजनेस या शॉप कहीं पर पहले से चालू है तो हम उसका अतिरिक्त सामान घर के ग्राउंड फ्लोर पर गोदाम बनाकर स्टोर कर सकते है जिसका हमें कोई किराया नहीं देना होता और हमारे पैसो की भी बचत होती है इसके अलावा हम उस सामान को घर से भी बेचना शुरू कर सकते है जिससे हमारी अतिरिक्त कमाई हो सकती है।

मैकेनिकल वर्कशॉप

यदि हमें मैकेनिकल काम का अनुभव है और हमारा घर किसी इंडस्ट्रियल एरिया के आस पास है या हमारे किसी फैक्ट्री से संपर्क है तो हम अपने घर के ग्राउंड फ्लोर पर मैकेनिकल वर्कशॉप लगा कर किसी फैक्ट्री के लिए जॉबवर्क का काम कर सकते है और बहुत अच्छी कमाई कर सकते है इसके लिए हम आवश्यकता अनुसार लेथ मशीन (खराद मशीन), ड्रिल मशीन, मिलिंग मशीन, वेल्डिंग मशीन आदि लगा सकते है और जॉबवर्क का काम कर सकते है।

किराये पर दे सकते है

यदि हमारे घर के ग्राउंड फ्लोर पर जगह है तो हम उसे किसी को कोई काम करने के लिए किराये पर भी दे सकते है और बिना कुछ किये ही हर महीने बहुत अच्छी कमाई कर सकते है।

अन्य काम 

हम अपने घर के ग्राउंड फ्लोर पर पापड़ बिजनेस, मोमबत्ती बिजनेस, अगरबत्ती बिजनेस, शीटमेटल वर्कशॉप, पेपर कॉपी बिजनेस, अचार मेकिंग बिजनेस, डोना पत्तल बिजनेस, ब्यूटी पार्लर, साइबर कैफ़े जैसे और अन्य काम भी शुरू कर सकते है और बहुत अच्छी कमाई कर सकते है। 

इनके अलावा भी बहुत से ऐसे बिजनेस है जो की घर पर किये जा सकते है यह केवल हमारी सोच, अनुभव, रूचि, साधन और हमारे क्षेत्र के अवसरों (Opportunity)  पर निर्भर करता है की हम अपने घर पर कौनसा बिजनेस शुरू करते है। 

धन्यवाद् 
ज्ञान और जानकारी 
www.gyanorjankari.in 
यह भी पढ़ें 
नया घर बनाने से पहले यह जरूर जान ले

होम एप्लायंसेज सर्विस एंड सेल्स बिज़नेस की जानकारी

शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाए, शेयर कैसे खरीदें बेचें पूरी जानकारी

No comments:

Post a Comment