Tuesday, November 5, 2019

सर्दी जुखाम खांसी के कारगर घरेलू उपायों की जानकारी

सर्दी जुखाम खांसी के कारगर घरेलू उपायों की जानकारी 




 सर्दी जुकाम खांसी ये तीनो ही बड़ी ही आम बीमारियां है जो की सर्दियों के मौसम में हर घर में किसी न किसी को हो ही जाती है वैसे तो ये साधारण बीमारिया होती है पर इनसे परेशानी बहुत होती है, और यदि इन पर सही ध्यान नहीं दिया जाये तो ये बीमारियां भयानक रूप भी ले सकती है इसलिए इनका तुरंत इलाज करना जरुरी होता है।  इन मौसमी बीमारियों के इलाज के लिए घरेलू उपचार और कुछ सावधानियाँ बहुत ही कारगर होते है जिन्हे अपना कर हम इनसे बहुत ही आसानी से अपना बचाव कर सकते है। 


सर्दी जुखाम खांसी से बचाव की सावधानियाँ 

  1. जब भी हम बहार से घर के अंदर आते है या बच्चे खेल कर घर के अंदर आते है तो हमें तुरंत ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए क्योकि जब हम बहार होते है तो हमारा शरीर एक्टिव होने के कारन गर्म होता है और जब हम तुरंत ठंडा पानी पिते है तो ठंडा-गर्म होने के कारन हमें तुरंत जुखाम हो जाता है इसलिए जब भी हम बहार से घर में आएं तो हमें कुछ देर बाद ही पानी पीना चाहिए या फिर सामान्य तापमान का पानी पीना चाहिए। 
  2. हमें गर्म चीज खाने तुरंत बाद ठंडी चीज नहीं खानी चाहिए और ठंडी चीज खाने के तुरंत बाद गर्म चीज नहीं खानी चाहिए अन्यथा इससे हमें तुरंत झुकाम हो सकता है। 
  3. पसीना आने पर हमें ठन्डे पदार्थो का सेवन नहीं करना चाहिए हमें पसीना सूखने के बाद ही ठंडी चीजों का सेवन करना चाहिए। 
  4. सर्दियों में जब हम अपने घरो को गर्म कर लेते है तो हमें उस गर्म वातावरण में से तुरंत बहार ठन्डे वातावरण में नहीं जाना चाहिए इससे हमें जुकाम हो सकता है। 
  5. सर्दियों में कभी कभी बहुत ज्यादा थकान होने से हमारा शरीर कमजोर हो जाता है जिससे हमें जुकाम हो सकता है इसलिए सर्दियों में यदि हमें आदत नहीं तो हमें बहुत ज्यादा थकावट भरे कार्य नहीं करने चाहिए। 
  6. सर्दियों में कुछ लोगो के हथेली और पैर बहुत ठन्डे रहते है जिसके कारन उन्हें सर्दी भी बहुत लगती है और उन्हें बहुत जल्दी सर्दी जुकाम हो जाता है और उनका जुकाम बहुत दिनों तक ठीक भी नहीं होता इसका कारन शरीर में आयरन की कमी हो सकती है यदि ऐसा हो तो ऐसे व्यक्तियों को सर्दियों में आयरन से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए या किसी डॉक्टर की सलाह से किसी आयरन टॉनिक का सेवन भी किया जा सकता है जैसे की लोहासव। 
  7. यदि किसी को जुकाम हो रखा हो तो उसके संपर्क में आने से भी हमें झुकाम हो सकता है इसलिए हमें सर्दी जुकाम के रोगी से उचित दुरी बनाए रखनी चाहिए। 

सर्दी जुखाम खांसी के घरेलू उपचार 

हमारे घर की रसोई में बहुत सी ऐसी चीजे होती है जिनका उपयोग हम सर्दी झुकाम के इलाज में कर सकते है उनमे से कुछ इस प्रकार है :-

लहसुन 

लहसुन की 2 से 3 मीडियम साइज की कलीयां आधे गिलास सामान्य तापमान वाले पानी में मिक्सर में पीस कर पीने से सर्दी जुकाम और खांसी में तुरंत आराम मिलता है ऐसा पुरे दिन में 2 से 3 बार लेने से बहुत लाभ होता है। सर्दी जुकाम और खांसी के लिए यह बहुत ही सरल और कारगर उपाय है। 

इसके अलावा सर्दियों में लहसुन का रोजाना सब्जी में उपयोग करने से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनी रहती है जिससे हमें सर्दी जुकाम होने की संभावना बहुत कम हो जाती है। 

अदरक 

आधे चम्मच अदरक के रस को हल्का गर्म करके उसमे आधा चम्मच शहद मिलकर पिने से जुकाम और खांसी में बहुत आराम मिलता है ऐसा दिन में 2 से 3 बार लेना चाहिए। सर्दी और जुकाम के लिए यह एक बहुत ही कारगर उपाय है।

खांसी होने पर अदरक का छोटा टुकड़ा चबा चबा कर चूसने से खांसी में तुरंत आराम मिलता है। 

सुखी हुई अदरक जिसे सोंठ भी कहते है उसका छोटा टुकड़ा चूसने से भी खांसी जुकाम में आराम मिलता है। 


सर्दियों में अदरक का रोजाना उपयोग करने से सर्दी जुकाम होने की संभावना बहुत कम हो जाती है इसलिए हमें सर्दियों में अदरक का उपयोग चाय में या सब्जी में या किसी भी अन्य प्रकार से रोज करना चाहिए जिससे हमारा सर्दी जुखाम से बचाव हो सके।

गुड़ 

रोजाना थोड़े से गुड़ का सेवन करने से सर्दी जुखाम से बचाव रहता है।

गुड़, सोंठ और काली मिर्च को पानी में उबालकर काढ़ा बनाकर दिन में 3 बार पिने से खासी जुकाम ठीक हो जाता है।

हल्दी 

हल्दी को दूध में उबालकर चाय की तरह गरम गरम पिने से कुछ ही दिनों में खासी जुकाम ठीक हो जाता है।

एक चौथाई चाय का चम्मच हल्दी और इसकी आधी मात्रा में नमक लेकर ठीक ठाक पिने योग्य गर्म दूध में मिलकर पिने से खांसी में बहुत आराम मिलता है।

दालचीनी 

दालचीनी का छोटा सा टुकड़ा मुँह में चूसने से खासी जुकाम ठीक हो जाता है।

कालीमिर्च 

कालीमिर्च को पीसकर गुड़ के साथ मिलकर गोलियाँ बना ले इस गोलियों को चूसने से खांसी में बहुत आराम मिलता है।

नींबू 

एक कप गुनगुने पानी में आधे नींबू का रास और एक चम्मच शहद मिलकर पिने से खासी जुकाम में आराम मिलता है।

यह भी पढ़ें 
बाल झड़ने के मुख्य कारण और कारगर घरेलू उपचार 


No comments:

Post a Comment