Friday, January 31, 2020

शाकाहारियों के लिए विटामिन बी 12 के स्रोत

 शाकाहारियों के लिए विटामिन बी 12 के स्रोत  

विटामिन बी12 वाटर सॉल्युबल विटामिन होता है तथा यह एकमात्र वाटर सॉल्युबल विटामिन होता है जो हमारे लिवर में स्टोर हो सकता है विटामिन बी12 हमारे स्वस्थ्य के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण विटामिन होता है, यह हमारे मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र के स्वस्थ्य के लिए अत्यंत आवश्यक होता है, विटामिन बी12 हमारे शरीर में DNA और लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में भी सहायक होता है, इनके अलावा विटामिन बी12 दूसरे बी विटामिन्स की तरह हमारे शरीर में ऊर्जा उत्पादन में भी सहायक होता है। विटामिन बी12 पेड़ पोधो से प्राप्त उत्पादों में नहीं पाया जाता है यह केवल पशुओं से प्राप्त खाद्य पदार्थो में ही पाया जाता है इसलिए शाकाहारी लोगों तथा वेगन (Vegan) लोगों को विटामिन बी12 की कमी की संभावना हमेशा बनी रहती है। 

एक सामान्य वयस्क व्यक्ति को प्रतिदिन लगभग 2.4 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 की आवश्यकता होती है। 

विटामिन बी12 की कमी के दुष्परिणाम 

  • विटामिन बी12 की कमी होने पर एनीमिया या रक्त की कमी हो सकती है। 
  • विटामिन बी12 की कमी होने पर याददास्त कि कमी, अवसाद, मानसिक चिंता, भ्र्रम की स्थिति जैसी मानसिक समस्याएँ होने की संभावनाएं बढ़ जाती है। 
  • विटामिन बी12 की कमी होने पर हाथ पैरो में झुनझुनी चलना, हाथ पैर सुन्न होना जैसी तंत्रिका तंत्र सम्बंधित समस्याएं हो सकती है। 
  • विटामिन बी12 की कमी होने पर शरीर में थकान, कमजोरी, भूक न लगना, वजन कम होना जैसे लक्षण आ सकते है। 
  • विटामिन बी12 की कमी होने पर पाचन तंत्र सम्बन्धित समस्याएं जैसे कब्ज होना, भोजन नहीं पचना, दस्त होना जैसी समस्याएं हो जाती है।   
  • शरीर में बहुत अधिक समय तक विटामिन बी12 की कमी होने पर मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र को स्थाई नुक्सान हो सकता है जिसके गंभीर दुष्परिणाम होते है। 

विटामिन बी12 की कमी के लक्षण 

  • त्वचा का पीला होना विटामिन बी12  की कमी का एक संकेत हो सकता है  विटामिन बी12 की कमी होने पर शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की कमी हो जाती है जिसके कारन त्वचा पिली दिकने लगती है।
  • वजन का कम होना भी विटामिन बी12 की कमी  का एक संकेत हो सकता है, विटामिन बी12 की कमी होने पर पाचन तंत्र सम्बंधित समस्याएं होने लगती है जिसके कारन वजन कम होने लगता है। 
  • लम्बे समय तक मुँह तथा जीभ पर छाले होना भी विटामिन बी12 की कमी का एक संकेत हो सकता है।
  • जीभ का चिकना होना भी विटामिन बी12 की कमी का एक लक्षण हो सकता है। 
  • हाथ पैरो में सुइयां चुभना तथा झुनझुनी होना भी विटामिन बी12 की कमी का एक संकेत हो सकता है। 
  • बिना किसी कारण मानसिक चिंता या अवसाद होना भी विटामिन बी12 की कमी का एक लक्षण हो सकता है। 
  • लगातार कमजोरी, थकान और आलस्य भी विटामिन बी12 की कमी का एक लक्षण हो सकता है। 
  • आँखों की दृष्टि कमजोर होना भी विटामिन बी12 की कमी का लक्षण हो सकता है। 

विटामिन बी12 युक्त खाद्य पदार्थ  

विटामिन बी12 ऐसा विटामिन होता है जो पेड़ पौधों से प्राप्त खाद्य पदार्थो में नहीं पाया जाता यह केवल पशुओ से प्राप्त खाद्य पदार्थो में पाया जाता है इसलिए वेजिटेरियन लोगो के लिए विटामिन बी12 के स्रोत अत्यंत सिमित होते है इसके विपरीत नॉन वेजिटेरियन  लोगो के लिए विटामिन बी12 के स्रोतों की भरमार होती है। 

दूध और दूध से बने पदार्थ 

वेजीटेरियन लोगो के लिए केवल एक ही विटामिन बी12 का स्रोत प्राकृतिक रूप से उपलब्ध होता है और वो है दूध और दूध से बने उत्पाद।  दूध विटामिन बी12 का बहुत अच्छा स्रोत होता है दूध की 250 ml मात्रा में 1.2 mcg विटामिन बी12 पाया जाता है जो दैनिक जरुरत का लगभग 50 % होता है। इस प्रकार केवल 500 ml दूध विटामिन बी12 की दैनिक जरुरत को पूरा कर सकता है।

फोर्टिफाइड फूड्स 

शाकाहारियों के लिए फोर्टिफाइड फूड्स विटामिन बी12  का एक बहुत अच्छा स्रोत होते है, फोर्टिफाइड फूड्स ऐसे खाद्य पदार्थ होते है जिनमे दैनिक जरुरत के हिसाब से विटामिन और अन्य नुट्रिएंट्स मिलाये जाते है, फोर्टीफ़िएड फूड्स पचने में आसान होते है इनमे मिलाये गए विटामिनस और अन्य नुट्रिएंट्स का केमिकल कम्पोजीशन ऐसा होता है की ये शरीर द्वारा सीधे ही उपयोग में लाये जा सकते है, अर्ताथ हमारे शरीर को इन नुट्रिएंट्स को अवशोषित करने के लिए और अधिक नहीं तोडना पड़ता है ये सीधे ही शरीर द्वारा उपयोग किये जा सकते है।
विटामिन बी12 युक्त फोर्टीफ़िएड फूड्स में Corn Flakes एक बहुत अच्छा उदाहरण है Corn Flakes की 1 कप सर्विंग में विटामिन बी12 की मात्रा लगभग 2 माइक्रोग्राम होती है जो की दैनिक जरुरत का लगभग 80 % होता है।

सप्लीमेंट्स 

विटामिन बी12 के स्रोत के रूप में तथा इसकी कमी को दूर करने के लिए डॉक्टर की सलाह से इसके सप्लीमेंट्स भी लिए जाते है, इन सप्लीमेंट्स में विटामिन बी12 के अलावा अन्य विटामिन भी होते है।

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