अमोनियम फॉस्फेट के गुण उपयोग जानकारी Ammonium Phosphate in Hindi - GYAN OR JANKARI

Latest

रविवार, 30 अक्तूबर 2022

अमोनियम फॉस्फेट के गुण उपयोग जानकारी Ammonium Phosphate in Hindi

अमोनियम फॉस्फेट के गुण उपयोग और अन्य जानकारी Ammonium Phosphate in Hindi


अमोनियम फॉस्फेट क्या है What is Ammonium Phosphate

अमोनियम फॉस्फेट एक अकार्बनिक यौगिक है, जिसका रासायनिक सूत्र (NH4)3PO4 है। अमोनियम फॉस्फेट एक लवण है, जो अमोनिया और फास्फोरस से बना होता है, इसमें अमोनियम आयन में धनात्मक आवेश (1+) और फॉस्फेट आयन का आवेश (3–) होता है। यह एक सफेद, क्रिस्टलीय ठोस पदार्थ होता है, जो पानी में बहुत घुलनशील है। यह एक अत्यंत अस्थिर लवण है। यह अमोनिया के साथ फॉस्फोरिक एसिड को मिलाकर या एसिड फॉस्फेट के साथ बहुत अधिक अमोनिया जोड़कर बनाया जा सकता है। इसका उपयोग उर्वरक के रूप में और खाद्य योज्य के रूप में किया जाता है।

 

Ammonium-Phosphate-in-Hindi, Ammonium-Phosphate-uses-in-Hindi, Ammonium-Phosphate-Properties-in-Hindi, अमोनियम-फॉस्फेट-क्या-है, अमोनियम-फॉस्फेट-के-गुण, अमोनियम-फॉस्फेट-के-उपयोग,अमोनियम-फॉस्फेट-की-जानकारी, (NH4)3PO4-in-Hindi,
Ammonium-Phosphate-in-Hindi

अमोनियम फॉस्फेट के गुण Properties of Ammonium Phosphate in Hindi

  • अमोनियम फॉस्फेट एक सफेद, क्रिस्टलीय ठोस पदार्थ होता है, जो पानी में बहुत घुलनशील है।
  • इसका घनत्व 1.619 ग्राम प्रति घन सेंटीमीटर होता है। 
  • इसका मोलर मास 149.0867 g/mol होता है। 
  • सामान्य तापमान पर अमोनियम फॉस्फेट ठोस अवस्था में पाया जाता है, इसका मेल्टिंग पॉइंट 130 डिग्री सेल्सियस होता है तथा इसका बॉयलिंग पॉइंट 155 डिग्री सेल्सियस होता है। इससे अधिक तापमान पर यह अपघटित हो जाता है। 
  • अमोनियम फॉस्फेट एक अत्यंत अस्थिर यौगिक है।
  • अमोनियम फॉस्फेट अमोनिया का लवण है, इसलिए इसमें अमोनिया की विशिष्ट गंध मौजूद होती है।
  • अमोनियम फॉस्फेट आसानी से एक अपघटन प्रतिक्रिया से गुजरता है, और बहुत जहरीले धुएं का उत्सर्जन करता है। यह अपघटित होकर फॉस्फोरिक एसिड और अमोनिया बनाता है। (NH4)3PO4 → 3NH3 + H3PO4.


अमोनियम फॉस्फेट के उपयोग Uses of Ammonium Phosphate in Hindi

  • अमोनियम फॉस्फेट का उपयोग पौधों के लिए उर्वरक के रूप में भी किया जाता है। वर्षों से, इसकी पानी में अच्छी घुलनशीलता और तेजी से घुलने की क्षमता के के कारण यह एक प्रभावी उर्वरक के रूप में उपयोग किया गया है। इतना ही नहीं, बल्कि इसके दो आणविक आधार, अमोनियम और फॉस्फेट, पौधों के स्वस्थ और निरंतर विकास के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण खनिज हैं। इसके अलावा यह पौधों के भीतर कई पोषक तत्वों को "बिल्डिंग ब्लॉक्स" में बदलने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त, अमोनियम फॉस्फेट युक्त उर्वरक अक्सर आसपास की मिट्टी में नाइट्रोजन को जोड़ने में मदद करते हैं, तथा पौधों के विकास और जड़ विकास में सहायता करते हैं। इसकी घुलनशीलता मिट्टी में तेजी से नाइट्रोजन रिलीज की अनुमति देती है, जिससे नए पौधों और पौधों को पुनरोद्धार में मदद मिलती है। 
  • अमोनियम फॉस्फेट का उपयोग बेकिंग में एक लेवनिंग एजेंट के रूप में किया जाता है। बेकिंग के दौरान, ओवन की गर्मी के कारण यह यौगिक गैस बन जाता है और वाष्पित हो जाता है, तथा एक हवादार फूले हुए उत्पाद को पीछे छोड़ देता है, जिसमें कोई अमोनिया अवशेष नहीं होता है। यह कई व्यावसायिक रूप से बेक किये जाने वाले उत्पादों में एक घटक के रूप में भी सूचीबद्ध है।
  • इसका उपयोग खमीर, सिरका, खमीर खाद्य पदार्थ और ब्रेड इम्प्रूवर बनाने में भी किया जाता है। 
  • इसका उपयोग किण्वन एजेंट के रूप में किया जाता है। 
  • इंट्यूसेंट पेंट और मैस्टिक घटकों के रूप में उपयोग किए जाने पर यह एसिड के लिए उत्प्रेरक के रूप में कार्य करता है।
  • अमोनियम फॉस्फेट का एक कम ज्ञात लेकिन महत्वपूर्ण उपयोग शुष्क रासायनिक अग्निशामकों में एक घटक के रूप में होता है। इस प्रकार के अग्निशामक आमतौर पर घरों, कार्यालयों और स्कूलों जैसे उच्च उपयोग वाले स्थानों में पाए जाते हैं। यह एप्लिकेशन मोनोबैसिक अमोनियम फॉस्फेट का उपयोग करता है, और जब आग पर छिड़काव किया जाता है, तो यह ईंधन स्रोत को कोट करता है, तथा प्रभावी रूप से आग की लपटों को शांत करता है। इसी के साथ, यह ज्वाला मंदक-आवश्यक अनुप्रयोगों में एक घटक के रूप में भी उपयोग किया जाता है।
  • यह कपड़े को आग से बचाने, आग की रोकथाम कोटिंग, और आग बुझाने के लिए सूखे पाउडर के रूप में भी उपयोग किया जा सकता है।


अन्य जानकारी Other information

  • अमोनियम फॉस्फेट (NH4H2PO4) का उत्पादन निर्जल अमोनिया (NH3) के साथ फॉस्फोरिक एसिड (H3PO4) की प्रतिक्रिया से होता है:- NH3 + H3PO4 → NH4H2PO4. 
  • अमोनियम फॉस्फेट से आंखों में जलन हो सकती है। इसके अलावा, यह त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकता है या त्वचा में जलन भी पैदा कर सकता है। यह एक ही समय में मतली, उल्टी और दस्त के साथ गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल जलन के पीछे भी एक कारण हो सकता है। इसके कारण साँस लेने में समस्या हो सकती है और अगर इसे सावधानी से न संभाला जाए तो यह श्वसन पथ में जलन भी पैदा कर सकता है।


कुछ अन्य यौगिकों की विस्तृत जानकारी